त्योहारी सीजन में स्मार्टफोन की बिक्री ने एक नया मुकाम छू लिया है। काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, दिवाली के बाद खत्म होने वाले इस फेस्टिव सीजन में 35 मिलियन से अधिक स्मार्टफोन बिकने की उम्मीद है। इस बार, बिक्री में 20-25 प्रतिशत का योगदान त्योहारी सीजन का है, जो पिछले साल की तुलना में एक बड़ी उपलब्धि है।
पहली वेव में प्रीमियम स्मार्टफोन की बिक्री में 7% की वृद्धि हुई। एप्पल का आईफोन 15 और सैमसंग का गैलेक्सी S23 सबसे अधिक बिकने वाले मॉडल रहे हैं।
पहली लहर में स्मार्टफोन की बिक्री में सालाना आधार पर 3% की गिरावट देखी गई, लेकिन मूल्य 8% बढ़कर 3.2 बिलियन डॉलर को पार कर गया।
ऑनलाइन चैनलों ने कुल बिक्री में लगभग 70% का योगदान दिया, जिससे उपभोक्ताओं की खरीदारी की आदतें बदलती दिख रही हैं।
सैमसंग वॉल्यूम और मूल्य दोनों में सबसे अधिक बिकने वाला ब्रांड बना, जबकि एप्पल की बिक्री में सिंगल डीजिट की वृद्धि हुई है। आईफोन 15 ने इस त्योहारी सीजन में अच्छा प्रदर्शन किया है।