Adarsh Garg
अगर आपने गलती से UPI के माध्यम से पैसे किसी ग़लत खाते में भेज दिए हैं, तो घबराने की ज़रूरत नहीं, आप इन्हें जल्दी वापस पा सकते हैं
यहाँ हम आपको UPI से ग़लत पेमेंट को रिकवर करने का तरीक़ा बता रहे हैं जिसको जानने के बाद आप 48-72 घंटे के अंदर अपनी भेजी गई रक़म को वापस पा सकते हैं
सबसे पहले, अपने बैंक के कस्टमर सर्विस सेंटर को कॉल करें, टोल-फ्री नंबर 18001201740 पर तुरंत संपर्क करें और ग़लत पेमेंट की जानकारी दें
RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार, अपने पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर को सूचित करके रिफंड प्राप्त करने की प्रक्रिया तेज करें
अगर बैंक की तरफ से सहायता नहीं मिलती, तो NPCI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ, वेबसाइट पर “Get in touch” पर क्लिक करें और आवश्यक जानकारी भरें
NPCI वेबसाइट पर अपनी समस्या दर्ज करने के लिए सभी आवश्यक विवरण जैसे नाम, ईमेल आईडी, और लेन-देन की जानकारी सही ढंग से भरें और सबमिट करें
आप जिस व्यक्ति को पैसे भेजे हैं या अपनी बैंक से भी संपर्क कर सकते हैं, कई बार, सीधे संपर्क करने से भी पैसे जल्दी मिल सकते हैं
इन आसान कदमों का पालन करके, आप ग़लत ट्रांसफर की गई राशि को जल्दी और आसानी से वापस प्राप्त कर सकते हैं